No icon

मौसम विभाग की तरफ से जुलाई के पहले सप्ताह में देश के कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई

मौसम विभाग की चेतावनी, रविवार को कई राज्यों में मुसीबत बनकर बरसेंगे बदरा

नई दिल्ली, जागरण न्यूज नेटवर्क। समय से पूर्व आए मानसून की वजह से देश में कहीं बूंदाबांदी तो कहीं जमकर बरसात हो रही है। इस बीच मौसम विभाग की तरफ से जुलाई के पहले सप्ताह में देश के कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल, बिहार, हिमाचल प्रदेश, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम, नगालैंड, मणिपुर, त्रिपुरा व मिजोरम में रविवार को भारी बारिश होने को लेकर अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग की ओर से जारी किए गए अलर्ट के बाद प्रशासन ने राहत एवं बचाव कार्य को लेकर संबंधित अधिकारियों को सतर्क रहने एवं किसी भी स्थिति से निपटने के निर्देश दिए हैं।

मौसम विभाग द्वारा व्यक्त पूर्वानुमान के मुताबिक एक से छह जुलाई तक मानसून की सक्रियता हिमालय के तराई क्षेत्र में रहेगी। इसके परिणामस्वरूप पश्चिमी हिमालयन क्षेत्र में जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश तथा उत्तर प्रदेश के उत्तरी इलाकों में अधितर स्थानों जबकि पंजाब, हरियाणा और बिहार के कुछ इलाकों में रविवार से मंगलवार तक मूसलाधार बारिश हो सकती है। इस बीच दिल्ली और आसपास के इलाकों में छिटबुट बारिश होने की संभावना है।

उत्तराखंड में जनजीवन प्रभावित
उत्तराखंड में जनजीवन पर मौसम के तेवर भारी पड़ने लगे हैं। मौसम विभाग ने तीन जुलाई तक राज्य में भारी बारिश का अलर्ट जारी कर दिया है। हालात को देखते हुए मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने सभी जिलाधिकारियों को सतर्क रहने के आदेश दिए हैं। आपदा प्रबंधन से जुड़े महकमों को तैयार रहने के लिए कहा गया है।

राजस्थान में तीन दिन से हल्की बारिश
राजस्थान के अधिकांश जिलों में पिछले तीन दिन से बारिश हो रही है। अलबत्ता, जयपुर में शनिवार को दिनभर बादल छाए रहे, लेकिन बारिश नहीं हुई, मगर अलवर,दौसा, झुंझुनूं, सीकर, उदयपुर, बांसवाड़ा और अजमेर जिलों हल्की बारिश हुई । इससे जहां तापमान में गिरावट आई है, वहीं बांधों में भी पानी की आवक बढ़ी है।

जम्मू-कश्मीर में रुक-रुक कर हो रही है वर्षा
जम्मू-कश्मीर में रुक-रुक कर बारिश जारी है। इससे राज्यभर में तापमान सामान्य से नीचे चल रहा है। शनिवार सुबह हुई बारिश के बाद मौसम साफ हो गया। मौसम विभाग के अनुसार रविवार को आंशिक बादल छाए रहेंगे। आगे फिर से बारिश के आसार हैं।

छत्तीसगढ़ में कहीं छाए बादल, कहीं बूंदाबांदी
छत्तीसगढ़ में दक्षिण-पश्चिम मानसून कमजोर पड़ने के कारण शनिवार को बारिश नहीं हुई। हालांकि, बस्तर जिले के कुछ इलाकों में सुबह हल्की बारिश हुई, जबकि प्रदेश के बिलासपुर, रायपुर व अंबिकापुर संभाग बादल छाए रहे। इससे तापमान में गिरावट दर्ज की गई।

पश्चिम बंगाल में छाए हैं, मगर बरस नहीं रहे बदरा
पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता व आसपड़ोस के इलाके में शनिवार को पूरे दिन आसमान में बादल छाए रहे, लेकिन बारिश नहीं हुई। सप्ताह के शुरू में दो दिनों तक लगातार भारी बारिश के बाद पिछले चार दिनों में दक्षिण बंगाल में छिटपुट बारिश हो रही है। हालांकि, उत्तर बंगाल में इस दौरान बारिश हुई है।

हरियाणा में साफ रहा मौैसम
हरियाणा के 22 जिलों में केवल रोहतक को छोड़कर मौसम साफ रहा। दिनभर धूप निकली रही। केवल रोहतक में में तीन एमएम बरसात हुई।

मध्य प्रदेश में बारिश के आसार कम
मध्य प्रदेश में बरसात की गतिविधियों में कमी आ गई है। अभी चार-पांच दिन तक तेज बौछारें पड़ने की संभावना नहीं है। धूप निकलने के कारण अब दिन के तापमान में बढ़ोतरी होगी। मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक मानसून द्रोणिका हिमालय के तराई वाले क्षेत्र की तरफ खिसक गया है। इस वजह से प्रदेश में बरसात की गतिविधियां कम हो गई हैं।