No icon

बैंक के एमडी प्रवीण कुमार गुप्ता ने कहा कि विदेशी परिचालन को तर्कसंगत बनाने के लिए अब तक छह विदेशी श

SBI की 9 ब्रांच पर लगेगा ताला, जानिए कहीं इनमें आपका भी बैंक तो नहीं

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। सार्वजनिक क्षेत्र का सबसे बड़ा बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) अपनी 9 विदेशी बैंक ब्रांच को बंद करने की योजना पर काम कर रहा है। एसबीआई इससे पहले भी अपने 6 विदेशी बैंक ब्रांच पर ताला लगा चुका है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि कारोबार के पुनर्गठन की योजना के तहत काम किया जा रहा है।

बैंक के एमडी (रिटेल व डिजिटल बैंकिंग) प्रवीण कुमार गुप्ता ने कहा कि विदेशी परिचालन को तर्कसंगत बनाने के लिए अब तक छह विदेशी शाखाएं बंद की जा चुकी हैं, जबकि नौ अन्य को बंद करने की तैयारी चल रही है। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि शाखा बंद करने का मतलब उन लोकेशंस से अनिवार्य रूप से निकल जाना नहीं होगा, बल्कि यह भी हो सकता है कि दो-तीन छोटी शाखाओं को मिलाकर एक कर दिया जाए। गुप्ता ने कहा, ‘पूंजी की उपलब्धता इनमें से अधिकतर लोकेशन के लिए बड़ी समस्या है। यह बेहद सहज है कि जहां पूंजी की सबसे ज्यादा उपयोगिता हो, उसे वहीं लगाया जाना चाहिए। इसी के तहत हमने पिछले दो वर्षो में करीब छह विदेशी शाखाएं बंद की हैं और नौ अन्य बंद होने की प्रक्रिया में हैं।’

विदेशी स्थानों पर बनी बैंक ब्रांच पूर्ण रूप से एक ऑफिस के तौर पर काम करती हैं। गुप्ता ने कहा कि बांग्लादेश और दक्षिण अफ्रीका जैसे देशों में कुछ छोटी शाखाएं और कुछ खुदरा शाखाएं हैं और उन्हें तर्कसंगत बनाने की आवश्यकता है। गौरतलब है कि वर्तमान में 36 अन्य देशों में एसबीआइ की करीब 190 शाखाएं परिचालन में हैं।